मीडिया Now - प्रॉपर्टी डीलिंग के ऑफिस की आड़ में फर्जी कॉल सेंटर चलाकर लोगों से कर रहे थे ठगी

प्रॉपर्टी डीलिंग के ऑफिस की आड़ में फर्जी कॉल सेंटर चलाकर लोगों से कर रहे थे ठगी

medianow 09-04-2021 16:17:50


देहरादून। देहरादून में प्रॉपर्टी डीलिंग का ऑफिस खोलकर उसकी आड़ में फर्जी कॉल सेंटर चलाया जा रहा था। यही नहीं इस कॉल सेंटर के जरिये विदेशी नागरिकों को झांसे में लेकर उनसे मोटी रकम वसूली जा रही थी। एसटीएफ ने यहां छापा मारकर मुख्य संचालक को गिरफ्तार किया। 
ये धंधा देहरादून के आइटी पार्क में खोले गए एकर ऑफिस की आड़ में चल रहा था। यहां से एचपी, डेल, कैनन, लैक्समार्क जैसी कंप्यूटर और लैपटॉप निर्माता नामी कंपनियों के नाम पर विदेशी नागरिकों को फोन किया जा रहा था।

 उनके कंप्यूटर व लैपटॉप में वायरस होने का झांसा दिया जाता था। इसके बाद उनसे वायरस हटाने के नाम पर लाखों रुपये वसूले जाते थे। प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने यहां छापा मारकर मुख्य आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में कुल सात व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। बाकी छह की तलाश की जा रही है। एसटीएफ दो माह से इस कॉल सेंटर पर नजर रखने के साथ ही गोपनीय ढंग से जांच कर रही थी। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि कुछ समय पहले अमेरिका में फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन (एफबीआइ) ने निपुन गंधोक नाम के शख्स को गिरफ्तार किया था। वह अमेरिकी नागरिकों को कंप्यूटर और लैपटॉप बनाने वाली नामी कंपनियों के नाम पर फोन कर उनके कंप्यूटर और लैपटॉप में वायरस होने का झांसा देकर ठगता था। निपुन से एफबीआइ को पता चला कि उसके कुछ साथी भारत में भी हैं, जो उत्तराखंड के देहरादून में फर्जी कॉल सेंटर संचालित कर रहे हैं।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :