मीडिया Now - प्रिंस फ़िलिप का निधन, भारत सहित दुनिया भर के नेताओं ने भेजा शोक संदेश, जानें किसने क्या कहा?

प्रिंस फ़िलिप का निधन, भारत सहित दुनिया भर के नेताओं ने भेजा शोक संदेश, जानें किसने क्या कहा?

medianow 10-04-2021 10:21:36


लंदन। ब्रिटेन के शाही परिवार ने जब से अधिकारिक रूप से प्रिंस फ़िलिप ड्यूक ऑफ़ एडिनबरा के निधन की घोषणा की है, तब से विश्व भर के नेता अपना शोक संदेश शाही परिवार को भेज रहे हैं। प्रिंस फ़िलिप ने 99 साल की उम्र में शुक्रवार सुबह आख़िरी सांस ली। भारत और न्यूज़ीलैंड से लेकर स्वीडन तक राजे-महाराजे और मौजूदा या पूर्व प्रधानमंत्री और राष्ट्र अध्यक्ष प्रिंस फ़िलिप को अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने एक बयान जारी कर कहा, "उन्होंने एक पीढ़ी को प्रेरित किया जैसा हमलोग दोबारा कभी नहीं देखेंगे।"

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कहा कि ड्यूक ऑफ़ एडिनबरा महारानी एलिज़ाबेथ के लिए हमेशा एक ताक़त बने रहे और वो ऑस्ट्रेलिया के दर्जनों संगठन के संरक्षक बने रहे।

ऑस्ट्रेलिया की पूर्व नेता जूलिया गिलार्ड ने कहा कि "ड्यूक ऑफ़ एडिनबरा हमेशा अपनी ज़िम्मेदारी पूरी करने वाले व्यक्ति के तौर पर जाने जाते रहे लेकिन उनका हास्य बोध भी बहुत अच्छा था।"

भारत
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी संवेदनाएं ब्रिटेन के लोगों और शाही परिवार के साथ हैं। मोदी ने कहा कि "'ड्यूक ऑफ़ एडिनबरा का सेना में शानदार करियर रहा था और वो समाज सेवा की कई कोशिशों में आगे-आगे बने रहे।"

अमेरिका
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने प्रिंस फ़िलिप की तारीफ़ करते हुए कहा, "प्रिंस फ़िलिप ने लंबी और उल्लेखनीय ज़िंदगी जी और उन्होंने ख़ुद को कई अच्छे कामों और दूसरों के लिए समर्पित कर दिया था।"

पाकिस्तान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने कहा, "ब्रिटेन ने अपने एक बुद्धिमान बुज़ुर्ग को खो दिया है, जो कि समाज सेवा को लेकर एक ख़ास तरह के जज़्बे से भरे हुए थे। पाकिस्तान और यूके के रिश्तों को बढ़ावा देने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।"

न्यूज़ीलैंड
प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा, "न्यूज़ीलैंड की सरकार और यहां की जनता की ओर से मैं महारानी और पूरे शाही परिवार को दिल की गहराइयों से श्रद्धांजलि दे रही हूं।"

स्वीडन
स्वीडन के राजा कार्ल गुस्टाफ़ ने कहा कि "ड्यूक ऑफ़ एडिनबरा वर्षों तक मेरे परिवार के क़रीबी मित्र रहे हैं, एक ऐसा रिश्ता जिसका हमलोगों ने दिल से सम्मान किया है।"

द नीदरलैंड्स
द नीदरलैंड्स के शाही परिवार ने कहा कि वो लोग प्रिंस फ़िलिप को बहुत ही आदर के साथ याद करते हैं। उनका कहना था, "उन्होंने अपनी पूरी ज़िंदगी ब्रिटेन के लोगों की सेवा में और अपनी ज़िम्मेदारियों को पूरी करने में लगा दी। उनके जीवंत व्यक्तित्व ने एक अमिट छाप छोड़ी है।"

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :