मीडिया Now - कुंभ स्नान के लिए हरिद्वार पहुंचे नेपाल के पूर्व नरेश, सरकार ने किया स्वागत, इस चैनल पर होगा मेले का लाइव टेलीकास्ट

कुंभ स्नान के लिए हरिद्वार पहुंचे नेपाल के पूर्व नरेश, सरकार ने किया स्वागत, इस चैनल पर होगा मेले का लाइव टेलीकास्ट

medianow 12-04-2021 11:43:30


हरिद्वार। नेपाल के पूर्व नरेश राजा ज्ञानेन्द्र बीर बिक्रम शाह भी कुंभ स्नान को हरिद्वार पहुंचे है। उनके आगमन पर प्रदेश सरकार ने स्वागत किया। सोमवती अमावस्या के दिन आज सोमवार 12 अप्रैल को कुंभ स्नान का विशेष महत्व है। साथ ही आज अप्रैल माह में कुंभ का पहला शाही स्नान भी है। ऐसे में हरिद्वार के गंगा घाटों पर तड़के से ही लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ स्नान को जुटी है। वहीं, नेपाल के पूर्व नरेश राजा ज्ञानेन्द्र बीर बिक्रम शाह भी कुंभ स्नान को हरिद्वार पहुंचे। उनके आगमन पर प्रदेश सरकार ने स्वागत किया।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने पूर्व नरेश को प्रेषित संदेश में कहा कि देवभूमि उत्तराखंड और हरिद्वार कुंभ में आपका स्वागत है। आप साधु-संतों के सान्निध्य में गंगा स्नान कर कुंभ का पुण्य लाभ अर्जित करें। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के प्रतिनिधि के रूप में सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान ने हरिद्वार जाकर राजा ज्ञानेन्द्र बीर बिक्रम शाह को मुख्यमंत्री जी की ओर से पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।  राजा ने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और उत्तराखंड में निवास कर रहे नेपाली समुदाय के लोगों को संदेश भी दिया।

कुम्भ मेला हरिद्वार के लाईव प्रसारण का व्यापक प्रबंध

कुम्भ मेला हरिद्वार के दिव्य-भव्य एवं सुरक्षित आयोजन को लेकर उत्तराखंड सरकार की ओर से व्यापक इंतजाम किए गए हैं। आस्था और विश्वास के इस महापर्व को लेकर दुनियाभर के लोगों में गजब का आकर्षण देखने को मिलता है। इस बार कोविड की चुनौतियों के अभूतपूर्व दौर में लोगों को घर बैठे कुम्भ के विभिन्न आयामों एवं स्नानपर्वों से साक्षात्कार कराने के लिए राज्य सरकार ने अनेक प्रबंध किए हैं।

राज्य के सूचना विभाग और दूरदर्शन के सहयोग से कुम्भ मेला के शाही स्नान पर्वों की लाईव कवरेज व प्रसारण की हाईटेक व्यवस्था की गई है। इसी सिलसिले में चैत्र/सोमवती अमावस्या पर आज हो रहे शाही स्नान का पूर्वाह्न 9.00 बजे से सायं 4.00 बजे तक लाईव कवरेज कर दूरदर्शन के नेशनल चैनल एवं ओटीटी प्लेटफार्म पर प्रसारण करेगा। इस व्यवस्था के जरिए देश-दुनिया के लोग घर बैठे कुम्भ स्नान का साक्षात्कार कर सकेंगे। 

कुम्भ मेला के शाही स्नान के लाईव प्रसारण की क्लीन फीड मीडिया के लिए निःशुल्क उपलब्ध रहेगी। लाईव प्रसारण की क्लीन फीड को सेटेलाईट फ्रीक्वेंसी GSat17 3820mhZ SR 4.25 से डाउनलिंक कर प्राप्त किया जा सकता है। सभी मीडिया प्लेटफार्म इस लाईव फीड का निःशुल्क उपयोग कर सकते हैं।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :