मीडिया Now - भारत को मिलेगी तीसरी कोरोना वैक्सीन! Sputnik V को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी

भारत को मिलेगी तीसरी कोरोना वैक्सीन! Sputnik V को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी

medianow 12-04-2021 18:13:17


नई दिल्ली। भारत को जल्द ही कोराना वायरस की तीसरी वैक्सीन (Covid vaccine) मिल जाएगी। दरअसल, रूसी वैक्सीन Sputnik V को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (Subject Expert Committee, SEC) ने Sputnik V को इमरजेंसी उपयोग के लिए सोमवार को मंजूरी दे दी यानी अब भारत में इस रूसी वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा सकेगा। अब DCGI इस पर अंतिम निर्णय लेगा। भारत में डॉ रैड्डी लैब (Dr.Reddy Laboratories) इस वैक्सीन को बनाएगा। भारत में उपयोग में आने वाली Sputnik V तीसरी वैक्सीन होगी। कोरोना वायरस के खिलाफ Sputnik V वैक्सीन 95 फीसदी से ज्यादा असरदार पाया गया है।

रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) के CEO किरिल दिमित्रिव ने यह दावा किया था। 11 अगस्त को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना वायरस के खिलाफ Sputnik V वैक्सीन को लांच कर दिया था। डॉ. रेड्डी के सहयोग से Sputnik V ने भारत में 1600 उम्मीदवारों पर 3 क्लिनिकल ट्रायल किए है। बता दें कि फिलहाल देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड ( Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (COVAXIN) को ही इस्तेमाल किया जा रहा है। ये वैक्सीन युद्धस्तर पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगाई जा रही है। इस बीच कई महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों से वैक्सीन की कमी की खबरें भी आ रही हैं।

इसी वजह से अब अन्य वैक्सीन निर्माताओं की वैक्सीन को भी देश में मंजूरी दिए जाने की अपील की जा रही थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक 10 करोड़ से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। प्रतिदिन औसतन 35 लाख के करीब लोगों को कोरोना डोज दी जा रही हैं।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :