मीडिया Now - भोपाल कोरोना से बेहालः कोविड प्रोटोकॉल से 187 का अंतिम संस्कार, रिकॉर्ड में सिर्फ 5 मौतें

भोपाल कोरोना से बेहालः कोविड प्रोटोकॉल से 187 का अंतिम संस्कार, रिकॉर्ड में सिर्फ 5 मौतें

medianow 13-04-2021 23:29:41


भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के श्मशान और कब्रिस्तानों में जलती और दफन होती लाशों की संख्या सरकारी कागजों में रोजाना दर्ज हो रही संख्या से कई गुना ज्यादा है। जहां पहले एक श्मशान में रोजाना 5 से 10 लाशें आती थीं, वहीं अब 35 से 40 लाशें आती हैं। कोविड प्रोटोकॉल के तहत जलाई जाने वाली लाशों की संख्या कोरोना मौतों के सरकारी आंकड़े से काफी ज्यादा है और अब श्मशान घाट भरे नजर आ रहे हैं। सरकार इन्हें कोरोना संदिग्ध मानती है तो विपक्ष इसे आंकड़े छुपाने का खेल बता रहा है।

एक न्यूज चैनल ने भोपाल के भदभदा श्मशान घाट और सुभाष नगर विश्राम घाट का जायजा लिया। गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार के दौरान इन दोनों श्मशानों पर कुल 187 लाशों का अंतिम संस्कार कोविड प्रोटोकॉल के तहत हुआ, जबकि सरकारी आंकड़े में इन चार दिनों में कोरोना से सिर्फ 5 मौतें हुई हैं।

श्मशान घाटों में कोविड प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। भदभदा श्मशान घाट में हमने पाया कि यहां शव जलाने के लिए लाइन लगानी पड़ रही है। सोमवार को यहां 12 लाशें जल रही थीं और कई लाशें एंबुलेंश में थीं और मृतकों के परिजन अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे।

सरकारी आंकड़े के मुताबिक, सोमवार को पूरे मध्य प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना से 37 मौतें हुई हैं, जबकि अकेले भोपाल में एक ही श्मशान घाट की तस्वीरें कुछ और कहानी बयां कर रही हैं। भदभदा श्मशान घाट के आकंड़ों के मुताबिक, बीते 4 दिन में 133 लाशों का अंतिम संस्कार कोविड प्रोटोकॉल के तहत किया गया है। यहां गुरुवार को 31, शुक्रवार को 29, शनिवार को 34 और रविवार को 39 लाशें कोरोना प्रोटोकॉल के तहत जलाई गईं। 

इसी तरह भोपाल के सुभाष नगर विश्राम घाट में भी बीते चार दिनों में कोविड प्रोटोकॉल के तहत 54 अंतिम संस्कार हुआ है। 8 अप्रैल गुरुवार को 7, शुक्रवार को 8, शनिवार को 16 और रविवार को 23 लाशें कोरोना प्रोटोकॉल के तहत जलाई गई हैं। वहीं सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इन 4 दिनों में भोपाल में महज 5 कोविड मरीजों की मौत हुई है। सरकार ने गुरुवार को 2, शुक्रवार को 1, शनिवार को 1 मौत और रविवार को 1 मौत की सूचना दी है।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :