मीडिया Now - "दि ग्रेट डिक्टेटर" चार्ली चैपलिन

"दि ग्रेट डिक्टेटर" चार्ली चैपलिन

medianow 16-04-2021 12:52:05


वीर विनोद छाबड़ा / दुनिया के महान विदूषक फिलॉस्फर चार्ली चैपलिन का आज ही के दिन 1977 में निधन हुआ था. हालांकि चार्ली ने कई फ़िल्में बनायीं, लेकिन 'दि ग्रेट डिक्टेटर' चार्ली चैपलिन की सबसे कामयाब, उद्देश्यपूर्ण और चर्चित फिल्म है. यह चैपलिन की पहली बोलती फिल्म भी थी. हालांकि इसका एक अच्छा हिस्सा फिल्म की ज़रूरत के मुताबिक़ साइलेंट है, चैपलिन की पिछली फिल्मों की तरह. 1940 में रिलीज़ हुई 'दि ग्रेट डिक्टेटर' चैपलिन ने उस दौर के एक वीभत्स सोच के जर्मन नस्लवादी और खब्ती किस्म के इंसान एडॉल्फ हिटलर का मखौल उड़ाने की ग़रज़ से बनाई थी, जिसके सनकपन ने दुनिया को दूसरे विश्वयुद्ध में धकेला था.

लेकिन चैपलिन को कई तरह के ख़तरे भी थे. ऐसा न हो बजाये हिटलर का मज़ाक उड़ने की जगह वो और उनकी फिल्म ही हंसी की सामग्री बन जाए. और मुमकिन है कि नाज़ी सोच के लोग उनको दुनिया से उड़ा दें. इस सिलसिले में उन्होंने एक लंबा रिसर्च भी कराया.  अपने दोस्तों से सलाह ली. कई ने मना किया कि बहुत बड़ा रिस्क है. हो सकता है कि कई देशों में यह फिल्म प्रतिबंधित हो जाए. नाज़िओं के समर्थकों और विरोधियों के बीच भीषण दंगे भी हो सकते हैं. युद्ध की विभीषिका झेल रहा यूरोप ज्यादा बड़े संकट में आ जाये.  यह भी संभव है कि इस युद्ध में नाज़िओं की जीत हो और चैपलिन को सूली पर चढ़ना पड़े. 

मगर तमाम तरह से डराने वालों की सलाह को दरकिनार करते हुए चार्ली चैपलिन ने अपने मित्र डगलस फेयरबैंक्स की सलाह पर फैसला किया कि दुनिया के महाखलनायक का मुक़ाबला उसी की शक्ल का दुनिया का महाविदूषक करेगा.  ऐसा करना उनका फ़र्ज़ है और मानवता व सच की सेवा भी. जान जाती है तो चली जाए. संसार की सबसे बड़ी घटना के तौर पर ज़माना इसे याद तो रखेगा.  और जब 'दि ग्रेट डिक्टेटर' रिलीज़ हुई तो हंगामा हो गया, सुपर हिट हुई. मगर हिटलर की नाज़ी सोच के समर्थकों के डर से दक्षिण अमरीका के कई देशों में प्रतिबंधित हुई. यूरोप में भी इसके विरुद्ध प्रदर्शन हुए. कई जगह से फिल्म उतार ली गई. इंग्लैंड ने शुरू में विरोध के दृष्टिगत इसकी रिलीज़ रोकने का फैसला किया.  लेकिन फिल्म देखने के बाद फैसला किया गया कि नाज़ियों के विरुद्ध प्रोपेगंडा के लिए ये फिल्म मज़बूत हथियार है.
स्केच - साजिद ख़ान इब्राहिमी 
- लेखक एक नामी फिल्म समीक्षक हैं

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :