मीडिया Now - सिगरेट की लत छोड़ने में आपकी मदद करेंगे ये बेहद आसान घरेलू नुस्खे

सिगरेट की लत छोड़ने में आपकी मदद करेंगे ये बेहद आसान घरेलू नुस्खे

medianow 16-04-2021 17:11:00


कुछ समय पहले तक यह बात कही जा रही थी कि ई-सिगरेट, सिगरेट छोड़ने की लत में मदद कर सकती है। लेकिन ई-सिगरेट के शरीर पर होने वाले हानिकारक प्रभाव को देखते हुए केन्द्र सरकार ने बुधवार को इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के उत्पादन, बिक्री, भंडारण और आयात- निर्यात पर रोक लगा दी। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ बेहद आसान घरेलू नुस्खों के बारे में जिसके जरिए आप भी आसानी से छोड़ पाएंगे सिगरेट पीने की लत...

1.सिगरेट पीने और तंबाकू खाने से फेफड़ों का कैंसर, मुंह का कैंसर और कई दूसरी जानलेवा बीमारियों का खतरा बना रहता है। लिहाजा सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए दालचीनी को बारीक पीस लें और उसमें शहद मिला लें। जब भी सिगरेट पीने का मन हो तो दालचीनी और शहद के इस मिश्रण का सेवन करें।

2.अदरक और आंवला को कद्दू-कस कर उसे सुखा लें और नींबू और नमक डाल कर डिब्बे में भरकर हमेशा अपने साथ रखें। जब भी सिगरेट पीने की तलब लगे, आप थोड़ी थोड़ी देर पर इस पेस्ट का सेवन कर सकते हैं।

3.अजवायन और सौंफ को बराबर क्वॉन्टिटी में और इन दोनों से आधी क्वॉन्टिटी में काला नमक मिलाकर बारीक पीस लें। फिर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर रातभर रख दें। सुबह इसे गर्व तवे पर हल्का भून लें और फिर एयर टाइट कंटेनर में बंद करके रखें। जब भी सिगरेट पीने का मन हो तो इस चूर्ण को चूस लें। सिगरेट की लत छूट जाएगी।

4.मौसम्मी, संतरा और अंगूर जैसे फल और उनका रस पीना भी सिगरेट की तलब मिटाने में मददगार साबित हो सकता है।

5. सिगरेट और गुटका छोडऩे के लिए रोजाना 4 चम्मच प्याज का रस पिएं। सुबह उठते ही 2 गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पिएं। पानी में शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आपकी सेहत बनी रहेगी, वजन कम होगा बल्कि सिगरेट-तंबाकू की लत छुड़ाने में भी मदद मिलेगी

6. सिगरेट की लत छोडऩे के दौरान व्यक्ति को कुछ खाने की इच्छा होती रहती है ताकि उसके हाथ व मुंह बिजी रहें जैसा स्मोकिंग के दौरान होता है। ऐसे में पॉपकॉर्न काफी मदद कर सकते हैं। पॉपकॉर्न का फायदा यह है कि इसमें मौजूद फाइबर पेट को भरता है साथ ही में यह स्मोकिंग की इच्छा को भी कम करता है।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :