मीडिया Now - उत्तराखंड: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख उच्च शिक्षा विभाग ने लिया अहम फैसला, आगामी 30 अप्रैल तक बन्द रहेंगे मैदानी जनपदों के उच्च शिक्षण संस्थान

उत्तराखंड: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख उच्च शिक्षा विभाग ने लिया अहम फैसला, आगामी 30 अप्रैल तक बन्द रहेंगे मैदानी जनपदों के उच्च शिक्षण संस्थान

medianow 16-04-2021 18:08:27


देहरादून। राज्य में कोराना के बढते संक्रमण को मध्य नजर रखते हुए उच्च शिक्षा विभाग में आगामी 30 अप्रैल 2021 तक राज्य के देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, उधमसिह नगर तथा कोटद्वार भाबर के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को बन्द रखने के निर्देश दिये है। इन संस्थानों में छात्र छात्राओं को ऑनलाईन पढ़ाई कराई जायेगी। जबकि राज्य के अन्य जनपदों के शिक्षण संस्थान खुले रहेंगे तथा ऑफलाइन एवं ऑनलाईन दोनों मोड में पढ़ाई होगी।

मीडिया को जारी एक बयान में उच्च शिक्षा, सहाकारिता, प्रोटोकाल तथा आपदा प्रबन्धन एवं पुर्नवास मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रह है विशेषकर अधिक जनसंख्या वाले मैदानी जनपदों में कोरोना का प्रभाव अधिक देखा गया है। इसी के मध्य नजर राज्य के 4 जनपदों देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, उधमसिंह नगर तथा कोटद्वार भाबर के सभी राजकीय एवं निजी शिक्षण संस्थनों को आगामी 30 अप्रैल 2021 तक बन्द रखने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये गये है। इसी के साथ इन शिक्षण संस्थानों में छात्र छात्राओं की पढ़ाई ऑनलाइन कराये जाने के निर्देश दिये गये है। 

जबकि राज्य के अन्य जनपदों में समस्त उच्च शिक्षण संस्थान खुले रहेंगे, लेकिन छात्र छात्राओं को कालेज आने की बाघ्यता नहीं होगी। इन शिक्षण संस्थानों में ऑफलाइन एवं ऑफलाइन दोनों मोड में पढ़ाई जारी रहेगी। विभागीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने कोरोना को प्रभाव को देखते हुए गत वर्ष ही राज्य के सभी राजकीय महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के साथ ही निजी शिक्षण संस्थानों को भी ऑनलाईन शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के निर्देश दे दिये गये थे।

 जिसका परिणाम यह रहा कि वर्तमान में राज्य के लगभग सभी राजकीय महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों को 4जी नेटवर्क सेवा से जोड़ दिया गया है जबकि निजी शिक्षण संस्थानों द्वारा भी अपने स्तर से ऑनलाईन पढ़ाई की व्यवस्था की गई है। ताकि छात्र छात्राओं को अध्ययन करने मे किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न न हो।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :