मीडिया Now - भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को जल्द होगी घर वापसी, इंग्लैंड के होम डिपार्टमेंट ने दी मंजूरी

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को जल्द होगी घर वापसी, इंग्लैंड के होम डिपार्टमेंट ने दी मंजूरी

medianow 16-04-2021 18:49:06


नई दिल्ली। 12000 करोड़ रुपये घोटाले के आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की भारत आने के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है। लंदन की निचली अदालत के बाद अब लंदन के होम डिपार्टमेंट ने भी नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पण किए जाने की फाइल पर अपनी मुहर लगा दी है। ध्यान रहे कि नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पण करने के लिए लंदन की अदालत ने 25 फरवरी को आदेश जारी किए थे। अब नीरव मोदी को इस फैसले के खिलाफ 14 दिनों के भीतर हाई कोर्ट के सामने अपनी अपील दाखिल करनी होगी वरना उन्हें भारत भेज दिया जाएगा।

सीबीआई के एक आला अधिकारी ने बताया की नीरव मोदी पिछले डेढ़ साल से ज्यादा समय से लंदन की जेल में बंद है। भारतीय जांच एजेंसियों ने इंटरपोल की मार्फत पहले नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी के इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस जारी कराए थे। जिनके आधार पर नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार किया गया था। अपनी गिरफ्तारी के बाद नीरव मोदी ने भारतीय एजेंसियों के दावे को अदालत में चुनौती दी थी और अपनी जमानत याचिका भी दाखिल की थी।

लंदन कोर्ट ने भारतीय जांच एजेंसियों के वकील और नीरव मोदी के वकील की दलील सुनने के बाद नीरव मोदी की जमानत याचिका खारिज कर दी थी और उसे जेल में ही रखने के आदेश दिए थे। सीबीआई के आला अधिकारी के मुताबिक इसके बाद नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पण करने के लिए मुकदमा लगातार लंदन की कोर्ट में चलता रहा और इसी साल 25 फरवरी को लंदन की निचली अदालत ने नीरव मोदी को विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत दोषी मानते हुए उसे भारत प्रत्यर्पण करने के आदेश जारी कर दिए थे।

इसके साथ ही कोर्ट ने अपनी फाइल लंदन के होम डिपार्टमेंट को भेज दी थी। लंदन प्रशासन के नियमों के मुताबिक जब कोई न्यायालय लंदन में पकड़े गए किसी बाहरी देश के नागरिक को उसे उसके देश वापस प्रत्यर्पण करने का आदेश देता है तो उस फाइल पर इंग्लैंड के होम डिपार्टमेंट की मोहर लगनी भी जरूरी होती है और यह पूरी कार्रवाई 28 दिनों के भीतर होनी जरूरी मानी जाती है। 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :