मीडिया Now - पश्चिम बंगाल चुनाव : पांचवें चरण की 45 सीटों पर मतदान शुरू, मतदान केंद्रों पर भारी भीड़

पश्चिम बंगाल चुनाव : पांचवें चरण की 45 सीटों पर मतदान शुरू, मतदान केंद्रों पर भारी भीड़

medianow 17-04-2021 09:38:08


कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के महत्वपूर्ण पांचवें चरण के लिए शनिवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया। राज्य विधानसभा की 294 सीटों में से 45 सीटों पर आज सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान होगा, जिसमें 1.12 करोड़ मतदाता 319 उम्मीदवारों के भाग्य को ईवीएम में बंद करेंगे। इस चरण में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस का प्रदर्शन को महत्वपूर्ण माना जा रहा है जिससे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगामी दो मई को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में वापसी करेंगी या नहीं यह तय होगा।

राज्य में पांचवें चरण में छह जिलों और 45 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे। जिन जिलों में मतदान हो रहा है उनमें उत्तरी परगना पार्ट-एक, दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, पूर्वी वर्द्धमान पार्ट-एक और जलपाईगुडी है। राज्य में पांचवें चरण के मतदान में मतदाता 319 उम्मीदवारों के भाग्य को फैसला करेंगे, जिनमें से 39 महिला प्रत्याशी भी हैं। मतदान में 1.12 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें से 55.80 लाख महिला और 234 उभयलिंग हैं बाकी पुरूष मतदाता हें। मतदान के लिए 15,789 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

बंगाल में पांचवें चरण का मतदान स्वतंत्र, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष हो यह सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा का बंदोबस्त किया है और केन्द्रीय और राज्य बलों को इसके लिए तैनात किया गया है। जिसमें केन्द्रीय बलों की 853 कम्पनियां तैनात की गयी है। इस चरण में पिछले चरण के मुकाबले अधिक सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। इससे पहले चौथे चरण में 44 सीटों के लिए मतदान के लिए 789 कंपनियों को तैनात किया गया था।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :