मीडिया Now - मोगैंबो खुश हुआ

मोगैंबो खुश हुआ

medianow 18-04-2021 09:31:22


वीर विनोद छाबड़ा / बताया जाता है कि 1987 में रिलीज़ हुई बोनी कपूर की 'मिस्टर इंडिया' पाकिस्तान के 'जासूसी दुनिया' सीरीज़ से प्रभावित थी जो वास्तव में इब्ने सफ़ी के नॉवेल्स पर आधारित थी. इसकी कहानी सबसे पहले राजेश खन्ना को सुनाई गयी थी, मगर उन्होंने  मना कर दिया था, जिस फ़िल्म में आधे से ज़्यादा वक़्त हीरो ग़ायब रहे उसमें मेरा क्या काम? यही बात अमिताभ बच्चन ने भी कही. अंततः बोनी के भाई अनिल कपूर पर बात बनी. बाकी तो हिस्ट्री है ही कि फिल्म ज़बरदस्त कामयाब हुई. इंडिया टाईम मूवीज़ ने इसे उन 25 फिल्मों की सूची में शामिल किया है जिसे ज़रूर देखा जाना चाहिए. ये स्क्रिप्ट राइटर्स सलीम-जावेद जोड़ी की आख़िरी फिल्म थी.

हालांकि दोनों कई साल पहले ही अलग हो गए थे मगर इस फिल्म के लिए फिर साथ आये. वैसे ज़्यादातर काम जावेद अख़्तर ने ही किया, ख़ासतौर पर कास्टिंग और कहानी सुनाने का काम. उन्होंने जब डायरेक्टर शेखर कपूर को कहानी सुनाई तो वो ज़्यादा प्रभावित नहीं हुए. फिर उन्होंने कहा, अच्छा मोगैंबो के किरदार को विस्तार से समझाओ. जावेद बोले - मोगैंबो खुश हुआ! शेखर कपूर इस जवाब से बहुत खुश हुए और फिल्म डायरेक्ट करने के प्रति उनकी इच्छा बलवती हो गयी. सवाल उठा कि मोगैंबो का किरदार करेगा कौन? सबसे पहले अनुपम खेर का नाम आया. कुछ शॉट्स लिए गए. मगर वो विलेन की बजाये फन्नी नज़र आये. तब नज़र अमरीश पुरी की तरफ उठी. उनके चेहरे में विविध कैरेक्टर दिखे. उन्हें साइन कर लिया गया.

मोगैंबो भारतीय सिनेमा के इतिहास में विचित्र विलेन साबित हुआ जो एक सिंहासन पर बैठा रहता है. उंगलियां हिलाता है, चेहरे पर आड़े-तिरछे एक्सप्रेशन देता है और जिसे गुमान है कि वो दुनिया का सबसे ताकतवर आदमी है. उसके पास न्यूक्लियर बॉम्ब भी है. अमरीश पुरी ने इस किरदार को बड़ी तबीयत से जीया भी और फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक ख़ास पहचान भी बनाई.  शुरू में शेखर कपूर को मोगैंबो का बार बार ये कहना अखरा - मोगैंबो खुश हुआ. उन्हें लगा पब्लिक बोर हो जायेगी. मगर जावेद ने उनको यकीन दिलाया - बल्कि पब्लिक बार-बार इंतज़ार करेगी, मोगैंबो कब खुश होगा? और  जावेद सही साबित हुए, 'मोगैंबो खुश हुआ' न सिर्फ़ हिट कैरेक्टर साबित हुआ बल्कि एक मुहावरा भी बन गया.  
- लेखक एक नामी फिल्म समीक्षक हैं

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :