मीडिया Now - कोरोना का कहर जारी : कई जगह मिले रिकॉर्ड केस, राजस्थान, बिहार समेत कई राज्यों ने बढ़ाई सख्ती

कोरोना का कहर जारी : कई जगह मिले रिकॉर्ड केस, राजस्थान, बिहार समेत कई राज्यों ने बढ़ाई सख्ती

medianow 19-04-2021 11:15:40


नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस का कहर कम होता नहीं दिख रहा है। रोजाना नए मामले 2 लाख से ऊपर सामने आ रहे हैं। कोविड-19 से जान गंवाने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। रविवार के आंकड़ों को देखा जाए तो दिल्ली, यूपी और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आए हैं।

ऐसे में कोरोना से निपटने के लिए कई राज्यों में और ज्यादा सख्ती की गई है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूरे राज्य में 19 अप्रैल से तीन मई की सुबह पांच बजे तक जन अनुशासन पखवाड़े के तहत विभिन्न गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया है। वहीं बिहार में पूरे प्रदेश में रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ़्यू लगाने, स्कूल और कॉलेज 15 मई तक बंद रखे जाने का फैसला किया गया है।

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम सभी जिलों के साथ कोविड-19 पर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने रविवार को कहा कि पूरे प्रदेश में रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ़्यू लगाने, स्कूल और कॉलेज 15 मई तक बंद रखे जाने के साथ-साथ आवश्यकता अनुसार धारा 144 लागू करने का अधिकार जिला प्रशासन को दिए जाने सहित कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।
  2. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के उद्देश्य से संपूर्ण प्रदेश में 19 अप्रैल् से तीन मई की प्रातः पांच बजे तक जन अनुशासन पखवाड़े के तहत विभिन्न गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि इस दौरान सरकारी कार्यालय, बाजार, माल्स तथा कार्यस्थल बंद रहेंगे, लेकिन श्रमिकों के रोजगार से जुड़ी गतिविधियां जैसी फैक्ट्री तथा निर्माण कार्य पर रोक नहीं होगी। साथ ही ठेला एवं फेरी लगाकर जीवनयापन करने वाले लोगों को जीविकोपार्जन की छूट दी जाएगी। जन अनुशासन पखवाड़े में प्रदेशभर के सभी कार्यस्थल, व्यावसायिक प्रतिष्ठान एवं बाजार बंद रखे जाएं।
  3. महाराष्ट्र ने अन्य स्थानों से 'कोरोना वायरस के अन्य स्वरूपों की आमद' को रोकने के लिए रविवार को राष्ट्रीय राजधानी समेत सात राज्यों को संवेदनशील घोषित किया। महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंते के हस्ताक्षर वाले एक आदेश में केरल, गोवा, गुजरात, दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, राजस्थान, और उत्तराखंड को संवेदनशील स्थान घोषित किया गया है।
  4. झारखंड राज्य सरकार ने रविवार को सभी शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थानों को अगले आदेश तक बंद रखने का आदेश दिया और सभी तरह की परीक्षाएं तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दी है. सरकार ने इसके साथ शादी विवाह के कार्यक्रम में शामिल होने वालों की संख्या 200 से घटाकर 50 कर दी. 
  5. देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 18 लाख के पार हो जाने के बीच ऑक्सीजन की कमी की समस्या के समाधान के लिए केंद्र ने रविवार को कहा कि उसने देश के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में 162 प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्र लगाने की पहल की है. वहीं, रेलवे ने ऑक्सीजन की ढुलाई के लिए विशेष रेलगाड़ी चलाने की घोषणा की है।
  6. पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस कोलकाता में छोटी-छोटी चुनावी सभाएं आयोजित करेगी और वह उन जिलों में आयोजित रैलियों में छोटे-छोटे भाषण देंगी, जिनमें शेष तीन चरणों में मतदान होना है। बनर्जी ने एक टीवी चैनल से कहा कि वह राज्य के विभिन्न भागों में आम तौर पर दिए जाने वाले 50 मिनट से एक घंटे के भाषण में 20 मिनट या उससे अधिक समय की कटौती करेंगी ताकि लोगों को सभा में लंबे समय तक न रहना पड़े।
  7. दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के एक दिन में सबसे अधिक 25,462 नए मामले सामने आए और संक्रमण की दर बढ़कर 29.74 प्रतिशत हो गई। संक्रमण की दर 29.74 प्रतिशत होने का मतलब है कि दिल्ली में लगभग प्रत्येक तीसरा नमूना संक्रमित पाया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 161 और मरीजों की मौत हो गई।
  8. राजस्थान में रविवार को कोरोना वायरस से दो विधायकों के संक्रमित होने के साथ ही इस संक्रमण के रिकार्ड 10514 नये मामले आये है और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,14,869 हो गई है। साथ ही, 42 और मरीजों की मौत हो जाने से इस महामारी के चलते अबतक 3151 लोगों की जान चली गई। राज्य में उपचाराधीन मरीज बढकर 67,387 हो गये हैं।
  9. गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 10,340 मामले सामने आये जो एक दिन में अब तक के सर्वाधिक मामले हैं और इनके साथ राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 4,04,569 पहुंच गयी। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को कहा कि प्रदेश में आज एक दिन में संक्रमण से मौत के भी सर्वाधिक 110 मामले सामने आये और कुल मृतक संख्या 5,377 हो गयी।
  10. झारखंड में गत 24 घंटे में कोविड-19 से 50 मरीजों की मौत हो गई जिन्हें मिलाकर राज्य में महामारी से जान गंवाने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1,456 हो गई है। वहीं, इस अवधि में संक्रमण के 3,992 नए मामले आने से राज्य में अबतक कुल 1,62,945 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :