मीडिया Now - उत्तराखंड में फैल रहा घातक वायरस- देहरादून में डबल म्यूटेंट वायरस की पुष्टि हुई

उत्तराखंड में फैल रहा घातक वायरस- देहरादून में डबल म्यूटेंट वायरस की पुष्टि हुई

medianow 20-04-2021 13:50:35


देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना वायरस घातक रूप लेता जा रहा है।  कोरोना की दूसरी लहर के बीच देहरादून में डबल म्यूटेंट वायरस की पुष्टि हुई है। इसमें दो सैंपलों में यूके स्ट्रेन और एक में अन्य स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। ये सैंपल मार्च माह में एनसीडीसी दिल्ली जांच के लिए भेजे गए थे। दून मेडिकल कॉलेज की वीआरडीएल लैब के को-इन्वेस्टिगेटर डॉ. दीपक जुयाल ने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए जो सैंपल भेजे थे उनमें डबल म्यूटेंट वायरस  पाया गया है। उन्होंने बताया कि यह वायरस सामान्य वायरस से ज्यादा फैलता है। इसलिए एहतियात बरतने की जरूरत है।

मालूम हो कि कोरोना के दो सैंपल मार्च महीने में NCDC दिल्ली जांच के लिए भेजे गए थे। दून मेडिकल कॉलेज की VRDL लैब के को-इन्वेस्टिगेटर डॉ. दीपक जुयाल के हवाले से मिली खबर के मुताबिक,  जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए जो सैंपल भेजे थे उनमें डबल म्यूटेंट वायरस  पाया गया है। दीपक जुयाल का कहना है कि यह वायरस सामान्य वायरस से अधिक फैलता है। इसलिए एहतियात बरतने की जरूरत है।

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या

उल्लेखनीय है कि देवभूमि उत्तराखंड में अब तक 1 लाख 26 हजार 193 कोविड संक्रमित मरीज सामने आए हैं, जिनमें से 1 लाख 2 हजार 899 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।  सूबे में अब तक 1892 मरीजों की वायरस से जान जा चुकी है। संक्रमितों की तुलना में कोरोना को मात देकर सही होने वाले मरीजों की संख्या बहुत कम है। अभ तक रिकवरी दर 81.54 फीसदी पहुंच गई है। राज्य में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या ने प्रदेश की सरकार और जनता की चिंता बढ़ा दी है।  

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :