मीडिया Now - कुंभ के शाही स्नान को देखते हुए हरिद्वार में बना ये 7 दिन का प्लान

कुंभ के शाही स्नान को देखते हुए हरिद्वार में बना ये 7 दिन का प्लान

medianow 29-03-2021 14:00:09


हरिद्वार। कुंभ के शाही स्नान के दौरान आने वाली भीड़ को देखते हुए सात दिनों तक हरिद्वार के स्कूल, उद्योग और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। बैंकों को लेकर भी वार्ता की जा रही है। आवश्यक वस्तुएं बनाने वाले उद्योग को ही इसमें छूट दी जाएगी। अगले दो दिन में इसका आदेश जारी कर दिया जाएगा।

 महाकुंभ 2021 के सबसे महत्वपूर्व 12 और 14 अप्रैल को होने वाले शाही स्नान में करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए व्यवस्थाएं की जा रही हैं। 9 अप्रैल से भीड़ जुटनी हरिद्वार में शुरू हो जाएगी। जो 14 अप्रैल के शाही स्नान के बाद ही कम होगी।

इसी को देखते हुए प्रशासन की ओर निर्णय लिया गया है। 7 दिनों तक हरिद्वार में सरकारी स्कूल, उद्योग, सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। केंद्र सरकार के अधीन बैंकों से भी वार्ता चल रही है। हालांकि अभी तक बैंकों के बंद करने पर सहमति नहीं बन सकी है। मेला पुलिस की ओर से भी प्रशासन को इस संबंध में पत्र लिखा गया था। 

उधर, अप्रैल में होने वाले शाही स्नान के दिन शहर में आस्था का सैलाब इतना उमड़ता है कि पैदल चलना भी दूभर हो जाता है। 2010 के कुंभ में 1.57 करोड़ से अधिक यात्री कुंभ स्नान को पहुंचे थे। आने वाली भीड़ को देखते हुए निर्णय लिया गया है। 9 से 15 अप्रैल तक स्कूल, उद्योग और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। कुंभ क्षेत्र में आपात सेवाएं और आवश्यक वस्तुओं के आवागमन को लेकर किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं रहेगा।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :