मीडिया Now -  देश के गाँवों में बहुत बड़ी आपदा आने वाली है

 देश के गाँवों में बहुत बड़ी आपदा आने वाली है

medianow 25-04-2021 22:31:28


श्याम मीरा सिंह / देश के गाँवों में बहुत बड़ी आपदा आने वाली है, मैं अपने गाँव में आया हुआ हूँ हर आदमी के बदन दर्द और बुख़ार जैसा है लेकिन लोग इसे साधारण फ़्लू की तरह देख रहे हैं और कह रहे हैं कि ये तो सब को हो रहा है। कोरोना अभी गाँव आना शुरू हुआ है, जब इसका असर देखने को मिलेगा तब लाशें गिनना मुश्किल होगा. 

लेकिन सरकार गाँव के हेल्थ सिस्टम से एकदम ग़ायब है. यहाँ न महामारी को लेकर कोई प्रचार है, न टेस्टिंग है न ट्रेसिंग है. एक साल से अधिक हो गया, महामारी को लेकर जो सामान्य समझ है वो भी सरकार जनता तक नहीं पहुँचा पाई है. ऊपर से पूरे यूपी में पंचायत चुनाव शुरू हो चुके हैं. मेरे घर के सामने से हर मिनट कोई न कोई निकल रहा है जिसके समर्थक नारे लगा रहे हैं “फलाने भैया जीतेगा”. इनके साथ तमाम लोग आ रहे हैं जा रहे हैं, ये सब लोग शहर आते जाते हैं हर रोज़ और अब इधर उधर पूरे गाँव में घूम रहे हैं.

क्षेत्र में घूम रहे हैं, पंचायत चुनाव कोरोना का ज़मीनीकरण है. घर घर कोरोना की होम डिलीवरी हो रही है और गाँव वाले इस से एकदम बेख़बर हैं, उन्हें मालूम भी नहीं उनकी चौखट पर एक ग्लोबल महामारी मूँह खोलकर खड़ी है. बात केवल मेरे गाँव की नहीं है, अलग-अलग राज्यों में रहने वाले मेरे दोस्तों ने बताया कि उनके भी गाँव में कोरोना को लेकर लापरवाही बरती जा रही है और सरकार इन जगहों पर एकदम अनुपस्थित है. अभी तक हमने शहरों को मरते देखा, शहरों में टूटा फूटा ही सही लेकिन स्वास्थ्य सिस्टम तो है, लेकिन गाँव में क्या होगा?

गाँव के लिए ये “रोकने, टोकने, छुप जाने और तैयारी का समय है”  ये वो समय है जिसके खो जाने पर आज शहर वाले पीछे से लाठी पीट रहे हैं. जो हम आज बात कर रहे हैं कि तैयारी वाले समय में शहरों में तैयारियाँ नहीं कीं गईं, गाँव के मामले में ये वही वाला समय है. लेकिन सरकार इस ओर आँख मूँदे हुए है. अगले कुछ महीने बाद देखने को मिलेगा जो हालत आज दिल्ली, लखनऊ, रायपुर, कानपुर, पुणे, जयपुर, मुंबई की है, वो हर गाँव की होगी...पर इस देश में चिल्लाते रहो, चिल्लाते रहो, सुनता कौन है इस देश में.
- लेखक आजतक के पत्रकार हैं

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :