मीडिया Now - पश्चिम बंगाल: सातवें चरण का मतदान जारी, सुबह 9:32 बजे तक 17.47% हुआ वोटिंग

पश्चिम बंगाल: सातवें चरण का मतदान जारी, सुबह 9:32 बजे तक 17.47% हुआ वोटिंग

medianow 26-04-2021 10:38:42


कोलकाता। पश्चिम बंगाल की 294 सीटों के लिए आठ चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के सातवें चरण में 34 सीटों के लिए सोमवार सुबह अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया। मिली जानकारी के मुताबिक सुबह 9:32 बजे तक 17.47% मतदान हुआ है। सातवें चरण के मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया। इस दौरान मुर्शिदाबाद सहित राज्य के अन्य सभी पोलिंग बूथ के बाहर मतदाताओं की लंबी लाइन कतार देखी गयी, जो वोट डालने का इंतजार कर रहे हैं। राज्य के सभी पोलिंग बूथ पर कोरोना प्रोटोकाल को पालन करवाया जा रहा है।

राज्य में सातवें चरण का मतदान आज सुबह पांच जिलों और 34 विधानसभा सीटों पर शुरू हुआ। जिन पांच जिलों में मतदान हो रहा है उनमें मालदा पार्ट-एक, कोलकाता दक्षिण, मुर्शिदाबाद पार्ट-एक, पश्चिम वर्द्धमान और दक्षिण दिनाजपुर शामिल हैं। बंगाल में सातवें चरण में 34 सीटों पर 37 महिला प्रत्याशियों समेत कुल 268 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है। इससे पहले इस चरण में 36 सीटों पर चुनाव होना था जिनमें से शमशेरगंज और जांगीपुर क्षेत्रों के उम्मदवारों के निधन के कारण 34 सीटों पर चुनाव हो रहा है।

चुनाव आयोग ने शमशेरगंज और जांगीपुर विधानसभा क्षेत्रों के लिए फिर से चुनाव अधिसूचना जारी की है। इन दोनों स्थानों पर अब 16 मई को चुनाव होंगे तथा पूरी चुनाव प्रकिया 21 मई तक पूरी कर ली जाएगी। राज्य में अब तक हुए छह चरणों के चुनाव में 294 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 223 पर मतदान संपन्न हो चुके हैं। चुनाव आयोग ने राज्य में स्वतंत्र और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए केन्द्रीय और राज्य सुरक्षा बलों को तैनात कर व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किये है।

बंगाल में सातवें चरण में उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 39.87 लाख महिला एवं 221 उभयलिंगी मतदाताओं समेत कुल 81.88 लाख से अधिक मतदाता करेंगे। मतदान के लिए कुल 11,376 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी सभी 34 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। संयुक्त मोर्चा के बैनर के तहत चुनाव लड़ रही कांग्रेस 18, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी 12, आईएसएफ चार, आरएसपी तीन एवं ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी 25 सीटों और 63 निर्दलीय समेत अन्य 74 उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :