मीडिया Now - देश में केवल 8 AIIMS पूरी तरह से फ़ंक्शनल हैं

देश में केवल 8 AIIMS पूरी तरह से फ़ंक्शनल हैं

medianow 26-04-2021 12:05:15


इब्न ए आदम/ देश का पहला AIIMS जो दिल्ली में स्थित है, उसे नेहरू जी की पहली सरकार में बनाया गया था। उसके बाद बाजपेई जी ने 2003 में चुनाव से कुछ महीने पहले स्वतंत्रता दिवस के मौक़े पर लाल क़िले से एलान किया कि हमारी सरकार अगले तीन साल में PMSSY के तहत AIIMS जैसे 6 अस्पताल देश भर में बनाएगी। यह चुनावी वायदा था, चुनाव हुए, अटल जी चुनाव हार गए और उन्होंने कोई भी अस्पताल नहीं बनाया। अस्पताल बनाना तो दूर की बात है, उनकी सरकार में इन 6 अस्पतालों के लिए ना कोई ज़मीन अक्वायर की, ना कोई टेंडर किया और ना ही कोई कन्स्ट्रक्शन शुरू हुआ। 

मनमोहन सिंह जी देश के प्रधानमंत्री बने। मनमोहन सिंह जी की कैबिनेट ने मार्च, 2006 में इन 6 AIIMS को अप्रूव किया, 2009 तक भूमि अधिग्रहण तथा दूसरे सरकारी NOC वग़ैरा लेने के बाद जून 2010 में इनका कन्स्ट्रक्शन शुरू हुआ। 2012 में इन सभी AIIMS में MBBS के बैच शुरू हो गए और 2013 में नर्सिंग की क्लासेज़ शुरू हो गयी । यह 6 AIIMS है भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर और ऋषिकेश। जिनको आईटी सेल अटल सरकार में बना हुआ दिखा रहा है। रायबरेली में AIIMS 2009 में मनमोहन सिंह सरकार में शुरू हुआ और उसे भी उनकी ही सरकार में कम्प्लीट कर लिया गया। रायबरेली और भोपाल के AIIMS में केवल OPD मोदी जी के कार्यकाल में शुरू हुई, बाक़ी वहाँ पर क्लास, IPD पहले ही (मनमोहन सिंह जी के कार्यकाल) में शुरू हो चुकी थी। 

उसके बाद मोदी जी का कार्यकाल शुरू हुआ। मोदी जी का जैसा कि देशवासियों को मालूम ही है कि स्केल थोड़ा बड़ा है इसलिए उन्होंने एक साथ 15 AIIMS बनाने की घोषणा कर दी। इन 15 AIIMS में अभी तक कोई भी AIIMS कम्प्लीट नहीं हुआ है, कुछ अभी कन्स्ट्रक्शन के पहले फ़ेस में है, कुछ के लिए अभी ज़मीन का अधिग्रहण भी नहीं हुआ है। 2-3 AIIMS पार्शली स्टार्ट हुए है । 

आप खुद ही सोचिए जो व्यक्ति 9 किमी की रोड बनाने पर उसका रोडशो करके उदघाटन करता हो, वो व्यक्ति AIIMS बनाने के बाद उसके उदघाटन में तो अपने मित्र ट्रम्प को बुला लेता। देश में केवल 8 AIIMS पूरी तरह से फ़ंक्शनल है और सभी AIIMS कांग्रेसी सरकारों में बने है। आईटी सेल द्वारा झूठ फेलाया जा रहा है जिस झूठ को ऑल्ट न्यूज़ ने बर्स्ट कर दिया है।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :