मीडिया Now - किडनी स्टोन से लेकर ह्रदय की बीमारियों में फायदेमंद होता है बियर का सेवन, जाने इसके अन्य फायदे

किडनी स्टोन से लेकर ह्रदय की बीमारियों में फायदेमंद होता है बियर का सेवन, जाने इसके अन्य फायदे

medianow 27-04-2021 17:47:28


वैसे तो हम सब यह जानते है की अल्कोहल पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। लेकिन इसका अगर सही मात्रा में सेवन किया जाये तो यह किसी टॉनिक से कम नहीं होता है। इसीलिए आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे है। एल्कोहल पेय पदार्थो में बियर सबसे अधिक लोकप्रिय पेय है। बियर में 5 प्रतिशत से 8 प्रतिशत अल्कोहल होती है जो अन्य एल्कोहोल पेय पदार्थो से कम होती है।

वैसे तो  बियर एक नशीला पदार्थ होता है लेकिन अन्य शराब के मुकाबले इसमें कम एल्कोहोल और बनाने की अलग विधि होने के कारन इसके स्वास्थ्य लाभ भी बहुत से है। अगर एक सीमा ( 5 प्रतिशत एल्कोहोल 375द्वद्य बियर ) में बियर का सेवन किया जावे तो यह स्वस्थ्य लाभ भी देती है।

इस तरह बनाई जाती है बियर -बियर का निर्माण जौ, गेंहू और मक्का के किण्वन (फर्मेतेसन ) से बनती है।कई बियर में सुगन्धित द्रव्यों के साथ-साथ जड़ी-बूटियां भी मिलाई जाती है, लेकिन भारत में मिलने वाली अधिकतर बीयर्स जौ के किण्वन से ही बनती है इनमे जड़ी बूटियां नहीं डाली जाती है।अन्य शराब के मुकाबले देखा जाए तो बियर के बहुत से फायदे है।

सिमित बियर पीने के स्वास्थ्य लाभ -
त्वचा को सुन्दर बनाने में- बियर के सेवन से पिगमेंटेशन सही  होता जिसके कारण त्वचा में नई कोशिकाओ का निर्माण होता है और त्वचा चमकदार और सुन्दर बनती है।
एंटी ओक्सिडेंट - बियर में उच्च मात्रा में एंटीओक्सिडेंट पाया जाता है जो शरीर की कोशिकाओ की मरम्मत करता है। बियर के निर्माण घटक जौ की सेल वाल में फेरोलिक एसिड पाया जाता है जो एंटी ओक्सिडेंट का भरपूर स्रोत होता है।
बालो के लिए - महिलाए बियर का उपयोग बाल धोने में करती है क्योकि बियर में पाए जाने वाले तत्व बालो को नया जीवन देते है।
किडनी स्टोन - एक शोध के अनुसार बियर पीने वाले व्यक्तियों में किडनी स्टोन की समस्या बहुत कम होती   है। बियर पीने वाले व्यक्तियों में किडनी स्टोन होने की सम्भावना 40 प्रतिशत कम होती है।
हड्डिया मजबूत - बियर में पाए जाने वाला सिलिकॉन हड्डियों को मजबूत बनता है।
विटामिन की कमी - बियर में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है इसके आलावा विटामिन बी -2 , 3 और विटामिन बी 12 भी पाया जाता है जो शारीर की विटामिन की कमी को दूर करती है।
हृदय स्वस्थ - अगर बियर को सिमित मात्रा में सेवन किया जावे तो यह ह्रदय की बीमारियों का जोखिम कम करती है। एक शोध के अनुसार अगर 2 – 3 ग्लास बियर का सेवन किया जावे तो यह गुड कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढाती है जिससे हमारी धमनिया ब्लाक नहीं होती और हृदय रोग का जोखिम कम होता है।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :