मीडिया Now - उत्तराखंड के ऋषभ पंत ने किया गौरवान्वित एक और मुकाम पा आइपीएल में रचा इतिहास, कामयाबी वाले पांचवे खिलाड़ी

उत्तराखंड के ऋषभ पंत ने किया गौरवान्वित एक और मुकाम पा आइपीएल में रचा इतिहास, कामयाबी वाले पांचवे खिलाड़ी

medianow 31-03-2021 23:37:40


लगातार बेहतर प्रदर्शन के बूते क्रिकेट प्रेमियों के चहेते बनते जा रहे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने एक और मुकाम हासिल कर लिया है। उन्हें आइपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी सौंपी गई है। उत्तराखंड के मूल निवासी ऋषभ पंत के इस मुकाम को हासिल करने पर यहां के क्रिकेट प्रेमियों में भी खुशी की लहर है।
इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय
रिषभ पंत ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अब तक यानी 2021 में अब तक कुल 772 रन बनाए हैं। वो भारत की तरफ से इस साल अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इंटरनेशनल मैच की बात करें सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में जो रूट पहले नंबर पर हैं। उन्होंने कुल 794 रन बनाए हैं। पंत दूसरे, रोहित शर्मा 655 रन के साथ तीसरे, विराट कोहली 532 रन के साथ चौथे और डेबोन कॉनवे 524 रन के साथ पांचवे स्थान पर हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लगातार बेहतर प्रदर्शन पर इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें एडिशन में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। पंत को दिल्ली कैपिटल्स फ्रैंचाइजी ने चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह कप्तानी की जिम्मेदारी दी है। कंधे पर चोट के कारण अय्यर इस बार आइपीएल नहीं खेल रहे हैं।

पांचवे युवा कप्तान
बाएं हाथ के पंत आईपीएल के इतिहास में 5 वें सबसे युवा कप्तान बन जाएंगे। 23 वर्षीय पंत ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Pune Warriors), विराट कोहली (RCB), सुरेश रैना (Chennai Super Kings) और श्रेयस अय्यर (Delhi Capitals) के क्लब में शामिल हो गए हैं। इस समय पंत की उम्र 23 साल 177 दिन है।

विराट कोहली
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपना कप्तान नियुक्त किया था उस समय उनकी उम्र 22 साल और 187 दिन थी। कोहली की कप्तानी में आरसीबी ने 125 मैचों में से 55 में जीत दर्ज की है, जबकि 63 में उसे हार नसीब हुई है।

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ ने पुणे वॉरियर्स की कमान 22 साल और 344 दिन की उम्र में संभाला था। स्मिथ को सौरभ गांगुली की जगह कप्तान बनाया गया था। इसके बाद स्मिथ राजस्थान रॉयल्स के भी कप्तान बने। उन्होंने अपनी कप्तानी में 43 आईपीएल मैचों में से 25 में जीत दर्ज की है।

सुरेश रैना
सुरेश रैना को जब महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में कप्तान बनाया गया उस समय उनकी उम्र 23 साल 112 दिन थी। रैना ने गुजरात लॉयंस की भी कप्तानी की है। अपनी कप्तानी में रैना ने 34 में से 14 मैच जीताए हैं।

श्रेयस अय्यर
दिल्ली कैपिटल्स ने जब श्रेयस अय्यर को कप्तानी सौंपी थी उस समय उनकी उम्र 23 साल 141 दिन थी। श्रेयस को आईपीएल 2018 एडिशन के बीच में ही गौतम गंभीर की जगह कप्तान बनाया गया था। श्रेयस ने 41 में से 21 मैचों में दिल्ली को जीत दिलाई है।

उत्तराखंड के मूल निवासी हैं पंत
रिषभ पंत मूल रूप से उत्तराखंड के निवासी हैं। उनका जन्म रुड़की, उत्तराखंड में हुआ था। इनका पैतृक निवास पिथौरागढ़ जनपद के गंगोलीहाट तहसील के पाली नामक गाँव मे है। ऋषभ पंत घरेलू क्रिकेट दिल्ली के लिए खेलते हैं। पंत मुख्यतः बल्लेबाजी और विकेटकीपर के लिए जाने जाते हैं। लगातार अच्छे प्रदर्शन और विस्फोटक बल्लेबाजी के चलते उनकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :