मीडिया Now - कोरोना की दूसरी लहर आने वाले 20 दिनों में होगी पीक पर, SBI की रिपोर्ट में दावा

कोरोना की दूसरी लहर आने वाले 20 दिनों में होगी पीक पर, SBI की रिपोर्ट में दावा

medianow 30-04-2021 20:25:59


नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक की रिसर्च इकाई SBI Research ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि कोरोना की दूसरी लहर में जिस तेजी से संक्रमण फैल रहा है, उसे देखते हुए आने वाले कुछ दिनों में हम इस लहर के ‘peak’ पर होंगे. जानिए पूरी खबर.

कुछ दिन में आ जाएगा ‘peak’
एसबीआई रिसर्च ने अपनी नई रिपोर्ट में दावा किया है कि मई के मध्य तक यानी अब से आगे के 20 दिनों में भारत कोरोना की दूसरी लहर के ‘peak’ पर होगा. तब देश में कोरोना संक्रमण के करीब 36 लाख मरीज होंगे. हालांकि रिपोर्ट में इसके अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर को भी बताया गया है.

बदल दिया आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान
राज्यों में लगाए जा रहे आंशिक लॉकडाउन या वीकेंड लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर को देखते हुए एसबीआई ने अपने 2021-22 के लिए देश की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को भी बदल दिया है. वास्तविक जीडीपी के आधार पर यह वृद्धि दर 10.4% और नॉमिनल जीडीपी के आधार पर 14.2% रह सकती है.

रिकवरी रेट आ जाएगा 77.8% पर
एसबीआई रिसर्च ने अपनी 'The Power of Vaccination' रिपोर्ट में कहा है कि अन्य देशों के अनुभव के आधार पर वह इस नतीजे पर पहुंची है कि आने वाले 20 दिनों में हम कोरोना की दूसरी लहर के ‘peak’ पर होंगे और हमारा रिकवरी रेट 77.8% होगा.

रिकवरी रेट में 1% की गिरावट तो बढ़ते हैं 1.85 लाख मामले
रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि रिकवरी रेट में 1% की भी गिरावट होती है तो सक्रिय मामलों की संख्या में 1.85 लाख की बढ़ोत्तरी होती है. अभी के आधार पर रिकवरी में 1% की कमी आने में अभी 4.5 दिन लग रहे हैं ऐसे में अगले 20 दिन में हम कोरोना के ‘peak’ पर होंगे.
रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी देश का रिकवरी रेट 82.5% है. पिछले एक हफ्ते से देश में कोरोना के रोजाना तीन लाख से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :