मीडिया Now - मध्य प्रदेश, पंजाब, दिल्ली और बिहार समेत इन राज्यों में 18 साल से ऊपरवालों को नहीं लग पाएगा कल से कोरोना का टीका

मध्य प्रदेश, पंजाब, दिल्ली और बिहार समेत इन राज्यों में 18 साल से ऊपरवालों को नहीं लग पाएगा कल से कोरोना का टीका

Administrator 30-04-2021 21:07:01


नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में 1 मई से देशभर में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की इजाजत दी गई. इसके लिए जब पहली बार 28 अप्रैल को रजिस्ट्रेशन हुआ तो महज चार घंटे में ही करीब 80 लाख लोगों ने अपना नाम टीके के लिए दर्ज कराया. लेकिन, कई राज्य सरकारों ने वैक्सीन की कमी का हवाला देकर कल से 18 साल से ऊपर को वैक्सीन लगाने से इनकार कर दिया है. आइये जानते हैं देश के किन राज्यों में कल से 18 साल से ऊपर के लोगों को नहीं लग पाएगी वैक्सीन.

1-दिल्ली
सबसे पहले बात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की. यहां के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वैक्सीन की कमी का हवाला देते हुए शुक्रवार को लोगों से अपील करते हुए कहा कि 18 वर्ष से ऊपर के वैक्सीनेशन की लाइन में ना लगें. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को अच्छा रेस्पॉन्स मिला है हालांकि अभी तक दिल्ली सरकार को अभी तक वैक्सीन नहीं मिली है. हमलोग वैक्सीन के लिए कंपनी से संपर्क बनाए हुए हैं.

2-महाराष्ट्र
कोरोना की सबसे बुरी मार झेल रहे महाराष्ट्र की स्थिति काफी भयावह हो चुकी है. लेकिन, राज्य सरकार लगातार वैक्सीन की कमी का रोना रो रही है. महाराष्ट्र में भी 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को कल से वैक्सीन नहीं लग पाएगी. राज्य सरकार में मंत्री और एनसीपी के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक ने ट्वीट करते हुए कहा- “केन्द्र सरकार राज्यों को वैक्सीन डिलीवर करने में विफल रही. तीसरे चरण की वैक्सीनेशन कल से शुरू हो रही है. लेकिन बिना वैक्सीन के कैसे वैक्सीनेशन की शरुआत करें? मोदी सरकार को इसका जवाब देना होगा.”

3-पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल में भी 18 साल से ऊपर वालों का कोरोना का टीका कल से नहीं लग पाएगा. पश्चिम बंगाल की सरकार ने गुरुवार को कहा कि 18 से 44 साल वालों को टीका लगाने की शुरुआत राज्य सरकार की तरफ से उस वक्त की जाएगी जब वैक्सीन की डोज मिलेगी. 45 साल से ऊपर वालों को वैक्सीनेशन जारी रहेगी.

4-पंजाब
पंजाब में भी कल सो 18 से ऊपर वालों को वैक्सीन नहीं लग पाएगी. पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा, 'हमें टीके की पर्याप्त खुराकें नहीं मिल रही हैं. इसलिए हमें समस्या का सामना करना पड़ रहा है. टीकाकरण के लिए हमारे पास पर्याप्त संख्या में कर्मी और व्यवस्था है.'

5-बिहार
बिहार में कल से 18 साल से ऊपर वालों को वैक्सीन की नहीं लगाई जाएगी. राज्य में नीतीश की अगुवाई में बीजेपी और जेडीयू के गठबंधन की सरकार है. लेकिन राज्य सरकार ने कहा कि उनके पास वैक्सीन की कमी है.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :